mumbaiindiansteam2022

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

महजोंग का इतिहास

सीएमजी स्टाफ / 16 सितंबर, 2022

महजोंग को ऐतिहासिक रूप से एक ऐसे खेल के रूप में जाना जाता है जो प्राचीन और रहस्यमय दोनों है। आप कल्पना कर सकते हैं कि तांग और सांग राजवंशों के महान चीनी सम्राटों के दरबार में महजोंग टाइलों की खनक सुनाई दे रही है। लेकिन महजोंग के बारे में दिलचस्प बात यह है कि यह वास्तव में काफी आधुनिक खेल है। दरअसल महजोंग का इतिहास 19वीं सदी का ही है।

महजोंग मूल

महजोंग, जिसे माह-जोंग के नाम से भी जाना जाता है, एक टाइल-आधारित खेल है जिसकी उत्पत्ति चीन में हुई थी। माना जाता है कि यह नाम चीनी शब्द 'स्पैरो' से आया है क्योंकि टाइलों के बजने से पक्षी चहकते हैं। खेल 144 टाइलों या कार्डों के एक सेट के साथ खेला जाता है जिसमें प्रत्येक पर चीनी वर्ण या प्रतीक होता है।

ताश के पत्तों की तरह, माहजोंग टाइलों का उपयोग विभिन्न प्रकार के खेल खेलने के लिए किया जा सकता है, लेकिन माहजोंग का सबसे सामान्य रूप चार-खिलाड़ियों का खेल है जिसमें खिलाड़ी टाइलें खींचते और त्यागते हैं क्योंकि वे जीत हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बनने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। हाथ।

एक अन्य लोकप्रिय रूप महजोंग सॉलिटेयर है जिसे ज्यादातर कंप्यूटर या ऑनलाइन गेम के रूप में खेला जाता है। यह एक चुनौतीपूर्ण एकल-खिलाड़ी पहेली बनाने के लिए टाइलों का उपयोग करता है जिसमें खिलाड़ी मिलान करने वाले जोड़े को हटाकर सभी टुकड़ों को साफ़ करने का प्रयास करते हैं।

महजोंग का आविष्कार

आधिकारिक तौर पर महजोंग का इतिहास कब शुरू हुआ, इसकी कोई सटीक तारीख नहीं है, लेकिन सन्दर्भ 1880 के दशक के अंत में दिखाई देने लगते हैं और सभी चीन के पूर्वी तट पर यांग्त्ज़ी डेल्टा के आसपास से आते हैं। यह बीजिंग और शंघाई जैसे कुछ प्रमुख शहरों में लोकप्रिय होने लगा।

हालांकि यह एक काफी आधुनिक खेल है, यह कुछ पुराने चीनी खेलों से प्रेरित होने की संभावना है जैसे कि हां पेई, एक ऐसा खेल जो लकड़ी और हाथी दांत के साथ खेला जाता है और 10 वीं शताब्दी का है। इनमें से कई प्राचीन खेल एक ही तरह के प्रतीकों का उपयोग करते हैं, लेकिन महजोंग जो 1880 के दशक में उभरा वह एक अलग खेल है।

लोकप्रियता में महजोंग का उदय

चीन में अपने मूल से, महजोंग की अपील 1920 के दशक के दौरान पश्चिमी देशों में फैलने लगी। अमेरिका में, महजोंग सेटों का आयात और बिक्री न्यूयॉर्क के रिटेलर एबरक्रॉम्बी और फिच द्वारा की जाने लगी - इससे पहले कि वे कपड़े बेचने वाले स्टोर बन गए। महजोंग बन जाने के कारण वे जल्द ही मांग को पूरा करने के लिए संघर्ष करने लगेअमेरिकी सनक.

लोकप्रियता में उछाल को एक आदमी ने मदद कीजोसेफ पी. बेबकॉक . उन्होंने चीन में एक अमेरिकी तेल कार्यकारी के रूप में काम करते हुए खेल खेला। उन्होंने 'मह-जोंग' नाम का ट्रेडमार्क किया और पश्चिमी लोगों को खेल समझाने के लिए एक अंग्रेजी भाषा की नियम पुस्तिका, 'रूल्स ऑफ मह-जोंग' लिखी।

उनकी पुस्तक अमेरिकी दर्शकों के लिए इसे सुलभ बनाने में मदद करने के लिए कुछ नियमों को सरल बनाती है। अमेरिका भर में, Mah-jongg क्लब जल्द ही बनने लगे और एक राष्ट्रीय Mah-jongg लीग बनाई गई।

हालांकि यह सनक अंततः समाप्त हो गई, महजोंग एक अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय बोर्ड गेम बना हुआ है जिसका आनंद दुनिया भर के खिलाड़ी लेते हैं। अमेरिकी संस्करण खेल के कई अलग-अलग संस्करणों में से एक है।

महजोंग टाइलों को समझना

प्रतीक विभिन्न सूटों के साथ ताश खेलने के डेक के समान काम करें। तीन मुख्य सूट (पत्थर, पात्र और बांस), दो सम्मान सूट (पवन और ड्रैगन), और एक वैकल्पिक सूट (फूल) हैं। वर्ण सूट में एक से नौ तक की संख्या के लिए चीनी काले और लाल वर्ण हैं।

महजोंग ऑनलाइन हो जाता है

महजोंग सॉलिटेयर का पहला कंप्यूटर संस्करण 1981 में एरिजोना सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर द्वारा बनाया गया थाब्रॉडी लॉकर्ड . उनकी पृष्ठभूमि एक होनहार जिमनास्ट के रूप में थी, जिन्हें एक प्रशिक्षण दुर्घटना में गंभीर चोट लगी थी, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें गर्दन के नीचे से लकवा मार गया था।

माउस और कीबोर्ड को नियंत्रित करने के लिए माउथ गार्ड का उपयोग करते हुए, वह एक प्रोग्रामर बन गया और प्लेटो नामक सिस्टम पर महजोंग सॉलिटेयर का पहला संस्करण बनाया। उन्होंने कहा कि उनकी प्रेरणा 'द टर्टल्स' नामक एक प्राचीन चीनी खेल थी जो टाइलों से खेला जाता था।

जैसे-जैसे तकनीक में सुधार हुआ, ब्रॉडी ने होम सिस्टम के नए संस्करण बनाना जारी रखा। इनमें से सबसे सफल एक्टिविज़न के लिए एक मैकिंटोश बंदरगाह था जिसे वे 'शंघाई' कहते थे। खेल एक प्रमुख हिट था, और एक्टिविज़न ने अधिकांश प्रणालियों के लिए संस्करण बनाए और लगभग 10 मिलियन प्रतियों की बिक्री की।

तथ्य यह है कि यह एक पुराने गेम पर आधारित था, इसने कॉपीराइट को एक ग्रे क्षेत्र बना दिया और नकल करने वालों की बाढ़ को उसी मूल सॉलिटेयर प्रारूप का उपयोग करके खेल को फिर से बनाने की अनुमति दी। एक संस्करण कहा जाता हैताइपेई1990 में Microsoft मनोरंजन पैक के हिस्से के रूप में शामिल किया गया था।

कुछ महजोंग सॉलिटेयर खेलना चाहते हैं?

यदि आप हल करने के लिए एक आरामदेह पहेली की तलाश में हैं तो कूलमैथ गेम्स पर बहुत सारे विकल्प हैं। कुछ संस्करण पारंपरिक टाइल सेट का उपयोग करते हैं जैसेक्लासिक महजोंगतथामहजोंग डीलक्स . या प्यारे विकल्प हैं जैसेबतख तालाब महजोंगतथापालतू माहजोंगजो सॉलिटेयर प्रारूप का उपयोग करते हैं लेकिन पशु-थीम वाले टाइलसेट के साथ।

खैर अब जब आपने सॉलिटेयर के इतिहास के बारे में कुछ सीख लिया है, तो सुनिश्चित करें कि जाकर हमारे कुछ गेम खेलें और मज़े करें!